गंजेपन का इलाज

Make An Appointment

गंजेपन का इलाज क्या है?

गंजेपन की बीमारी एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। यह उम्र बढ़ने के कारण, जेनेटिक बीमारियों के कारण, हार्मोन में बदलाव के कारण, या किसी टेंशन या फिर किसी भी तरीके के हेयर स्टाइल के कारण भी गंजापन होने की सम्भावना हो सकती है। इसमें शरीर के अलग अलग हिस्सों से बालों का झड़ना या इसमें साथ ही सिर पर गंजेपन का धब्बा भी हो सकता है या सिर के ऊपरी हिस्से पर बाल धीरे धीरे पतले भी होने लगते हैं। गंजेपन का इलाज करते समय या बालों के झड़ने की समस्या को रोकने और बालों के वृद्धि के लिए कई तरह दवाएं, जेल सहित कई चीजें मार्केट में पाई जाती है। यदि आप गंजेपन का इलाज पूर्णतः स्थाई रूप से पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बालों को कॉस्मेटिक सर्जरी के माध्यम से ट्रांसप्लांट किया जा सकता है। यदि आप किसी तरह की सर्जरी नहीं करवाना चाहते या दवाओं को भी नहीं खाना चाहते हैं तो आप विग भी पहन सकते हैं।

गंजेपन का इलाज कैसे किया जाता है?

आप जानना चाहते होंगे कि क्या गंजेपन का ईलाज है ? तो आपको बता दूं कि गंजेपन का इलाज पूर्णतः संभव है। गंजे पन का इलाज कई तरीकों से किया जाता है। गंजेपन का इलाज करने के लिए दवाओं में मिनोक्सिडिल को शामिल किया जा सकता है, जो कि लिक्विड और फोम दोनों ही रूप में मिलती है जिसे आप 16 हफ्ते के लिए दिन में 2 बार सिर में रगड़ना होगा। इस दवा का सेवन करने के बाद अधिकतर लोगों को अपने बालों के झडने की संख्या में कमी दिखाई देती है या उन्हें अपने बाल बढ़ते हुए भी महसूस होते है। गंजेपन का इलाज करते समय Finasteride ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल पुरूषों में गंजापन रोकने के लिए किया जाता है और यह दवाई गोली के रूप में बाजार में मिलती है। इससे पुरुषों के बालों के झड़ने को रोकने और नए बाल उगाने के लिए रोजाना लेने की जरूरत होती है। गंजेपन का इलाज हेयर ट्रांसप्लांट के माध्यम से भी हो सकता है। हेयर ट्रांसप्लांट या की जाने वाली सर्जरी हमारे बालों के झड़ने की समस्या का स्थायी इलाज करती है। यदि आपके सिर के ऊपरी हिस्से से बाल स्थायी रूप से झड़ रहे हैं, तो उसको ठीक करने के लिए सर्जरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पर यह प्रक्रिया काफ़ी अधिक महंगी और दर्दनाक हो सकती है।

किसका इलाज किया जा सकता है?

यदि आप गंभीर रूप से बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप इसका का इलाज कराने के लिए दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप अपने सिर के ऊपरी हिस्से में बालों का झडना महसूस कर रहें हैं तो सर्जरी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है और इसी के साथ आपको आपके इस सवाल का भी जवाब मिल गया होगा कि क्या गंजेपन का इलाज है ?

उपचार के लिए कौन उपयुक्त नहीं है?

अगर आप किसी अन्य बीमारी का इलाज करवा रहें तो उस समय बालों का झड़ना उस इलाज का ही एक दुष्प्रभाव हो सकता है।

इलाज का क्या दुष्प्रभाव हैं?

मिनोक्सिडिल का इस्तेमाल करने से सिर के स्किन में जलन हो सकती है और इसकी वजह से चेहरे या हाथों पर अनचाहे बाल भी बढ़ सकते हैं और ह्रदय की गति भी बढ़ सकती है। हो सकता है कि Finasteride के कारण सेक्स ड्राइव भी कम हो जाए पर इसकी संभावना बहुत ही कम होती है।

गंजेपन के लक्षण क्या हैं?

विभिन्न प्रकारोंके आधार पर देखें तो के गंजेपन के लक्षण अलग-अलग होंगे। गंजापन के लक्षण कई प्रकार के होते हैं जिनमें निम्न को शामिल किया जा सकता हैं:

फीमेल पैटर्न हेयरफॉल

महिला-पैटर्न हेयरफॉल मेल-पैटर्न हेयरफॉल से अलग होता है जिसमें बाल सामान्यतः पूरे सिर पर पतले होते हैं। फीमेल-पैटर्न हेयरफॉल शायद ही कभी बालों के झड़ने का कारण बनता होगा क्योंकि इसमें अक्सर बाल पतले होते हैं।

मेल पैटर्न हेयरफॉल

मेल-पैटर्न हेयरफॉल आमतौर पर आनुवांशिक कारणों के कारण होता है। यह स्थिति किसी भी उम्र में शुरू हो सकती है। बालों का झड़ना अक्सर सिर में सामने की तरफ या बगल में या फिर सिर के ऊपरी हिस्से से होना शुरू हो जाता है। कई पुरूषों में हेयरलाइन घटने लगती है तथा कई अन्य व्यक्ति अपने सभी बाल तक खो सकते हैं।

एलोपेशिया एरियाटा

बालों के झड़ने की यह बीमारी एक विशेष एरिया में बालों के अचानक झड़ने का कारण बनता है। पर इसमें बाल कई महीनों के बाद वापस उग आते हैं। पर अगर शरीर के सभी बाल अचानक झड़ जाते हैं, तो हो सकता है कि बाल दोबारा न उगें। इस तरह से बालों के झड़ने का सटीक कारण अभी तक नहीं पता चला है।

ट्रिकोटिलोमेनिया (बाल खींचने के कारण)- बाल खींचने के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। यह समस्या अक्सर छोटे बच्चों में अधिक पाई जाती है।

गंजापन का इलाज कैसे किया जाता है?

आपका डॉक्टर या सर्जन निम्न सवालों के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छे इलाज का पता लगाता है:

  • आपकी उम्र कितनी है ?
  • आपके स्वास्थ्य के बारे में
  • आप पिछली बार कब बीमार हुए ?
  • आप किन दवाओं का इस्तेमाल कर रहें हैं।
  • आपकी राय या आपकी पसंद क्या है ?

गंजेपन के अधिकतर रूपों का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। पर कई तरह का गंजापन बिना किसी इलाज़ के ही ठीक हो जाते हैं।

बालों को ट्रांसप्लांट करने के तरीके

जब आपको क्या गंजेपन का इलाज है ? का जवाब मिल चुका है तो आईए बताते हैं कि गंजेपन का इलाज किस तरह किया जा सकता है। बालों को ट्रांसप्लांट करने के 4 सामान्य तरीके निम्न प्रकार के होते हैं:

हेयर ट्रांसप्लांट

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान, सर्जन सिर के पीछे या किनारों से जहां बाल बहुत अधिक मात्रा में होते हैं वहां से बालों वाले हिस्से को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट देता है जिन्हें ग्राफ्ट के रूप में उपयोग किया जाता है। इन ग्राफ्ट्स को फिर एक गंजेपन वाली जगह या जहां बाल पतले होते हैं उन जगहों पर लगा दिया जाता है।

स्कैल्प के हिस्से को बढ़ाना

इस पूरे प्रोसिजर में एक टिश्यू एक्सपैंडर नाम की डिवाइस को बालों वाले एरिया के नीचे रखा जाता है जो कि गंजेपन वाले एरिया के बगल में ही होता है। कई हफ्तों के बाद टिश्यू एक्सपैंडर स्किन को नई स्किन टिश्यू बनाने का काम करता है। कर इसी नए टिश्यू के लिए एक अन्य ऑपरेशन किया जाता है और गंजे जग पर उसे लगा दिया जाता है।

फ्लैप सर्जरी

फ्लैप सर्जरी बहुत बड़े गंजपन की जगह को कवर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस प्रोसिजर के दौरान गंजे क्षेत्र का एक हिस्सा हटा दिया जाता है और बालों वाली स्किन का एक फ्लैप गंजेपन की जगह पर रख दिया जाता है, जबकि दूसरा छोर उसका पहली जगह पर ही जुड़ा रहता है।

सिर के हिस्से में कमी

सिर के ऊपरी और पीछे के हिस्से में गंजे भाग को ढकने के लिए स्कैल्प रिडक्शन विधि का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहले गंजेपन की जगह को हटाया जाता है और उसके बाद बालों वाले स्कैल्प के अलग अलग हिस्सों को गंजे जगह पर लगाकर थोड़ा सा खींचा जाता है। यह सर्जरी अकेले या हेयर ट्रांसप्लांट के साथ भी की जा सकती है।

हमारा ही चयन क्यों?

आर्टियस क्लिनिक सबसे अच्छी हेयर ट्रांसप्लांट सेवाओं में विशेषज्ञता और लंबे अनुभव के लिए जाना जाता है। और अगर आप मुंबई में बहुत अच्छी क्वालिटी वाले, और बेहद किफ़ायती हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं तो आर्टियस आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। मुंबई में बालों के इलाज के बढ़ते खर्च के बावजूद, आर्टियस बहुत ही अच्छा परिणाम देने का काम करता है। Artius clinic का अनुभव FUE तकनीकि में बहुत अधिक हैं और यही तकनीकी बहुत ही अच्छा इलाज करने का काम करती है।

Leave a Comment

14 + four =